मेरा आठवाँ प्रकाशन / MY Seventh PUBLICATIONS

मेरा आठवाँ प्रकाशन  / MY Seventh PUBLICATIONS
मेरे प्रकाशन / MY PUBLICATIONS. दाईं तरफ के चित्रों पर क्लिक करके पुस्तक ऑर्डर कर सकते हैंं।

सोमवार, 19 दिसंबर 2016


रिश्तों की मर्यादा

बचपन के मोहल्ले में रहने वाली एक मुँहबोली मौसी की बेटी स्वाति ने चिट्ठी  लिख कर सोनू को अपने घर बुलाया .. यह कहते हुए कि  मम्मी पापा को बताना मत कि मैंने बुलाया है और हाँ जल्दी आना. स्वाति ने सोनू को बताया कि घरवालों ने उसके लिए लड़का देख लिया है.

सोनू गिरते पड़ते पहुँचा. पता लगा  अभिभावकों ने लड़का पसंद कर लिया है और लड़के वालों की हाँ भी आ गई है. बस स्वाति की हाँ ना का इंतजार हो रहा है पिछले पखवाड़े से. सोनू पहले तो घबराया फिर सोचा कि "यदि हाँ या ना ही कहना है तो लड़की अपनी मर्जी बताए. मेरे लिए यह शादी खुशी की खबर है."-

स्वाति ने बहुत समय से इसे रोक रखा है, अब मुसीबत सर पर आ गई है. तो सुलझाने के लिए उसे सोनू चाहिए. क्योंकि उसका मानना है कि मम्मी पापा को मनाना है तो सोनू का होना जरूरी है. ऐसा उस परिवार के सभी मानते हैं.

स्वाति ने सोनू को लड़के से मिलाया और पूछा कि "तुम्हारी राय क्या है? स्वाति ने सोनू को भी अपने मन की बात नहीं बताई.

सोनू  ने कहा कि यदि मेरी राय चाहिए तो अमल करना होगा...ना नहीं चलेगा. मंजूर है तभी मैं आगे बढ़ूँगा. जब बात तय हो गई तो सोनू ने लड़के के साथ संपर्क किया, साथ में घूमे फिरे, लड़के को अपनी बारीकियों में परखा. दो दिन परिचय पाकर समझा और स्वाति को हाँ कहकर जवाब दे दिया.  दो दिन बाद सोनू अपने शहर वापस चला गया.

सोनू के लौट जाने पर, स्वाति ने मम्मी को हाँ में जवाब दे दिया. सब खुश तो हुए, पर मम्मी को एक शक हुआ. इतने दिनों से आनाकानी करने वाली लड़की ने आज अपने से हाँ कैसे किया?

मम्मी ने बहुत विचारने के बाद सोनू को फोन किया. खूब नाराज हुई उस पर. बोली बेटा, तुम लोग आपस में एक दूसरे को इतना पसंद करते थे तो एक बार हमारे कान में बात डाल देते. हम बाहर ढूँढते ही क्यों. अब क्या हुआ? तू यहाँ बिना बताए आया, दो.. तीन दिन के लिए आया था. क्या करने आया था. क्या किया. कुछ खबर नहीं, पर स्वाति ने, जो कि इतने समय से जवाब नहीं दे रही थी, तुम्हारे लौटने के बाद अब खुद अपने ही से जवाब दिया  -- वह भी हाँ में. तू क्या करके गया?

आदतन सोनू को  सच  बताना पड़ा. कि मौसी आप गलत विचार मन से निकाल दें. ऐसी वैसी कोई बात नहीं है. स्वाति नहीं चाहती कि हम उसकी शादी से बिछुड़ें. आपको पता है हमारे आपसी वात्सल्य का. इसीलिए वह चाहती थी कि उसका वर मात्र आपका ही नहीं, मेरे पसंद का भी हो और वह मुझसे जानना चाहती थी कि लड़का उसके लिए सही रहेगा या नहीं. मौसी का सोनू पर बहुत विश्वास और लगाव था. सोनू की बातों से उनकी आँखें भर आईं।

तब उनको लगा कि इनमें कितना गूढ़ आत्मीय संबंध है. शायद सब चाहते थे,  मौसी भी कि सोनू  स्वाति से ब्याह रचा ले. लेकिन उनके रिश्ते तो वैसे नहीं थे, वे उससे कहीं ऊपरी सतह की सोच पर थे.

हाँ बहुतों को ऐसा शक था लेकिन उन्होंने बहुत परिपक्वता दिखाई और सच बात बता दी सबको...

अब उस परिवार में सोनू की साख बहुत बढ़ गयी है. आज भी यदि उस परिवार में  कुछ भी तकलीफ हो, तो सोनू की राय ली जाती है. 
------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment. I will soon read and respond. Kindly bear with me.